छत्तीसगढ़ का मॉरिशस बुका बाँध कोरबा

छत्तीसगढ़ का मॉरिशस बुका बाँध कोरबा : यहां द्वीपों का एक गुच्छा है, यह बांगो बांध से बने पानी के विशाल समुद्र की तरह है, इसे छत्तीसगढ़ का मॉरीशस भी कहा जाता है।
Mauritius of CG Buka Dam in Korba – छत्तीसगढ़ का मॉरीशस – बुका जलाशय कोरबा   कहा जाने वाला यह स्थान कोरबा जिले के सौन्दर्यता में से एक है, यह कोरबा से अम्बिकापुर रोड में लगभग 65 किलोमीटर की दुरी में स्थित है। इस रोड पर कटघोरा क्षेत्र से लगभग 20 किलोमीटर पर स्थित मढ़ई गाँव से लगभग 15 किलोमीटर की दुरी पर है।

यह जलाशय का निर्माण स्वतः बांगो बाँध बनाए जाने से जो पानी जिस क्षेत्र में गया वह इस स्थान का रूप लेकर एक बहुत ही सुंदर एवं मनमोहक स्थान के रूप में परिवर्तित हो गया। इसे छत्तीसगढ़ का मॉरीशस  भी  कहा जाता है।

Mauritius of CG Buka Dam in Korba – बुका जलाशय कोरबा पहुँचने के मार्ग कुछ दूर तक बहुत ही अच्छा है किन्तु जैसा की हम जानते है की यह स्थान स्वतः ही निर्मित हुआ है तो यह जगह बहुत ही उबड़ खाबड़ है, कुछ दूर का रास्ता कुछ ऐसा ही है जहाँ अभी (Dec 18 ) काम चल रहा है, जैसे ही हमें आसमान और धरती जैसे ही नीला दिखाई दे समझो हम बुका पहुँच गए।

Mauritius of CG Buka Dam in Korba

बुका जलाशय कोरबा  चारों  तरफ से पहाड़ियों से घिरा हुआ है जो इसे और भी आकर्षक बनती है, चूँकि पहाड़ियों से घिरे होने के कारण यहाँ का वातावरण बहुत ही मनमोहक  रहता है।
Mauritius of CG Buka Dam in Korba – बुका जलाशय कोरबा  में पिकनिक मनाने हेतु बहुत बड़ा गार्डन भी है और एक रिसोर्ट भी  जो छत्तीसगढ़ शासन द्वारा संचालित है।
यहाँ गार्डेन में एक छोटा रेस्टौरेंट है जहाँ हमें थोड़ी बहुत खाने की चीजे उपलब्ध रहती है, पर जाते समय अगर खुद ही व्यवस्था से जाएँ तो बहुत अच्छा होगा।
यहाँ नौका विहार और बच्चों के लिए Jumping Boat आदि की व्यवस्था भी है। यहाँ जाने के लिए वैसे तो कोई भी समय अच्छा है परन्तु प्रकृति का सही आनंद लेने ठण्ड के समय और भी मजेदार रहता है।

View Comments (0)