स्वामिनारायण मंदिर नीलकंठ धाम पोइचा

नीलकंठ धाम पोइचा स्वामी नारायण मंदिर धार्मिक और पर्यटन का स्थान है, यह नर्मदा नदी के तट पर स्थित है।

नीलकंठ धाम स्वामीनारायण मंदिर गुजरात में राजपीपला नर्मदा जिले के नर्मदा नदी के तट पर पोइचा गाँव में स्थित है जो भरूच से लगभग 75 की.मी. और बड़ौदा से 65 की.मी.है।
यह स्वामीनारायण मंदिर, लगभग 105 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है ।  गुजरात में और भी मंदिर और तीर्थ स्थल है किन्तु स्वामीनारायण मंदिर सबसे अद्भुत तीर्थस्थल है एवं  गुजरात के लोगों को आकर्षित करता है।
सहजानंद विश्वविद्यालय, नीलकंठ धाम और आस-पास जाकर आप दिव्य अनुभव कर सकते हैं ।

2013 में श्री वेदाल्त के तत्वाधान में स्वामीनारायण मंदिर का निर्माण किया गया था।  यह एक सुंदर और मनमोहक स्थल है। रात में रौशनी ( Lightning ) की सजावट होने के कारण मंदिर का दृश्य बहुत ही सुंदर व मनमोहक लगता है।
Swaminarayan Temple Neelkanth Dham Poicha – मंदिर से लगकर नर्मदा का बहाव है जहाँ लाखो श्रद्धालु पावन स्नान करने के लिए इकठ्ठे हो जाते है , मंदिर का प्रांगन एक महल जैसा लगता है और इसके आस पास देखने पर राज महल की छबी दिखाई देती है ।

Swaminarayan Temple Neelkanth Dham Poicha

मंदिर परिसर के द्वार के समीप विशाल नटराज की मूर्ति बनायीं गई जो देखते बनती है, साथ ही प्रागंण सरोवर के पास भगवन गणेश, हनुमान जी, शिवलिंग की मूर्ति के साथ कई छोटे -छोटे मंदिर भी है ।
इस मंदिर में रोजाना कई पर्यटक आते हैं। बड़ी संख्या में लोग इस स्थान पर दर्शन के लिए जाते हैं।
सहजानंद परिसर में, आप आकर्षक मुख्य द्वार, नीलकंठ हृदय कमल, भारतीय संस्कृति और हिंदू तीर्थयात्रा, विज्ञान नगर, मनोरंजन पार्क, नाव की सवारी, भुल भुलैया, हॉरर हाउस, देख सकते हैं, 3 डी सिनेमाघरों में रोशनी और साउंड शो और यमपुरी दर्शन इत्यादि देख सकते है ।
इसके खुलने का समय सुबह 11:00 बजे से रात  8:00 बजे तक है। सहजानंद विश्वविद्यालय के 7 भाग हैं। इस सभी भागों में सभी धार्मिक और भारतीय संस्कृति की प्रतिमा और रामायण, महाभारत, कृष्ण लीला आकर्षण का केंद्र हैं।

बड़ौदा से नीलकंठ धाम कैसे पहुंचे?

अगर आप बड़ौदा से यात्रा कर रहे हैं, तो आप डभोई के रास्ते नीलकंठ धाम पोइचा पहुंच सकते हैं। यह बड़ौदा से लगभग 65 की.मी. है और चूँकि यहां की सड़कें बहुत अच्छी बनी हुई हैं, तो यहाँ पहुँचने में  लगभग 1 घंटा 30 मिनट लगता है ।

भरूच से नीलकंठ धाम कैसे पहुंचे?

भरूच से Swaminarayan Temple Neelkanth Dham Poicha तक पहुंचने के लिए  लगभग 2 घंटे का समय लगता है, यह भरूच से लगभग 75 की.मी. पर स्थित है।
यहां मार्ग आपको कर्जन के माध्यम से ले जाएगा और फिर आपको एक सही मोड़ लेने की आवश्यकता है। यहाँ, भरूच से पोइचा तक पहुँचने के लिए अलग-अलग मार्ग हैं, एक करजन से और दूसरा राजपीपला से होकर जाता है।
Swaminarayan Temple Neelkanth Dham Poicha में रुका जा सकता है किन्तु इसके लिए आपको इनकी वेबसाईट में ऑनलाइन कमरा बुकिंग सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त कर ऑनलाइन रिक्वेस्ट या फिर मोबाईल पर काल करके प्राप्त किया जा सकता है।