अमृतधारा जलप्रपात -हसदेव नदी

 
Amritdhara Waterfall on Hasdeo River Korea: कोरिया जिले में है, यह जलप्रपात हसदेव नदी पर है, यह अंबिकापुर से मनेंद्रगढ़ मार्ग पर स्थित है। छत्तीसगढ़ राज्य के कोरिया जिले  में स्थित है। जशपुर की तरह  कोरिया को भी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। इस ज़िले को प्रकृति ने अपनी अपनी तरफ से बहुत सुन्दरता प्रदान की है ।

 
यहाँ चारों ओर प्रकृति के मनोरम दृश्य बिखरे पड़े हैं। इन्हीं में से एक ‘अमृतधारा जल प्रपात’ है, जो कि हसदेव नदी पर स्थित है। कोरिया जिलों में अधिकतर घने जंगल और बहुत से छोटे बड़े  झरने या प्रपात हैं । 
Amritdhara Waterfall on Hasdeo River Korea इस जिले का सबसे प्रसिद्ध जल प्रपात है। यह जल प्रपात हसदेव नदी में बना एक प्राक्रतिक जल प्रपात है । यह बैकुन्ठपुर सड़क पर 30 की.मी. की दुरी पर स्थित है, नागपुर पंचायत के लाई गाँव के बांयी तरफ लगभग 8 की.मी. की दुरी पर स्थित है।

Amritdhara Waterfall on Hasdeo River Korea

Amritdhara Waterfall on Hasdeo River Korea
वह जगह जहाँ झरने का पानी गिरता है , वहाँ देखने पर एक बहुत ही प्यारा सा दृश्य देखने को मिलता है मानो बादल हो . ऐसा कहा जाता है की जलप्रपात की ऊँचाई 90 फिट है।
Amritdhara Waterfall on Hasdeo River Korea
Amritdhara Waterfall on Hasdeo River Korea में हर वर्ष महाशिवरात्रि  के समय भव्य मेला का आयोजन किया जाता है। यहाँ बहुत ही शुभ एवं प्रसिद्ध भगवान शिव का मन्दिर है , इस दौरान यहाँ लाखो की तादाद में भक्त एवं श्रद्धालु भगवान् शिव की आराधना के लिए आतें है।
यहाँ रुकने के लिए उचित व्यवस्था नहीं होने की वजह से हम एक दिन में ही सारे सौंदर्यों का दर्शन कर वापस हो जाएँ ऐसी व्यवस्था के साथ जाना चाहिए। यहाँ महाशिवरात्रि के आलावा बरसात के मौसम में “जून से अक्टूबर” तक जाना  उचित है।

Leave a Comment