Mangatta मनगट्टा वन्यजीव पार्क – राजनांदगांव

मनगट्टा वन्यजीव पार्क – राजनांदगांव  – यह एक जंगल सफारी की तरह है जो सरकार द्वारा बनाई गई है, मनगट्टा 
वन्यजीव पार्क में पिकनिक और मस्ती का आनंद लिया जा सकता है।
एक बहुत ही बेहतरीन और मौज मस्ती की जगह है, जहाँ परिवार, दोस्तों की टोली या फिर प्रेमी जोड़े आराम से जाकर Enjoy कर सकते है।
यह जगह दुर्ग से लगभग 25 किलोमीटर की दुरी में स्थित है, यह पेसेंजर रेलवे स्टेशन “मुढ़हिपार” से 3 किलोमीटर की दुरी में स्थित है।

चुम्बकीय शक्ति का केंद्र – छत्तीसगढ़ का शिमला-मैनपाट 

Mangatta मनगट्टा पहुँच मार्ग

दुर्ग से राजनांदगाँव मार्ग पर स्थित “देवादा” से दाहिने हाथ से मूढ़कर जाना होता है, दुर्ग से देवादा लगभग 14 किलोमीटर और देवादा से लगभग 12 किलोमीटर पर यह बनाया गया अभ्यारण्य है।

मनगट्टा वन्यजीव पार्क  – राजनांदगाँव

Mangatta Wildlife Park Jungle Safari - मनगट्टा पार्क  - राजनांदगाँव
यहाँ  घुमने के लिए समय समय पर वनमंडल द्वारा जिप्सी का प्रबंध किया गया है, जो की बहुत ही उचित किराये पर उपलब्ध हो जाती है।
Mangatta Wildlife Park Jungle Safari – मनगट्टा पार्क  – राजनांदगाँव  में रहने के लिए “टेंट हाउस “, ” ट्री हाउस” जैसी व्यवस्था वनमंडल द्वारा यहाँ की गई है, आज से 5-6 साल पहले इस टेंट हाउस का चार्ज 2100/- रूपये एवं ट्री हाउस 4000 रूपये पर उपलब्ध था।
इस टेंट हाउस में रुकने की व्यवस्था एकदम अच्छी है जैसे मानों हम घर पर हो। ट्री हॉउस में ए.सी. उपलब्ध है।

Mangatta Wildlife Park Jungle Safari - मनगट्टा पार्क  - राजनांदगाँव
छतीसगढ़ का एकमात्र टापू — मदकू द्वीप – बिलासपुर 
Mangatta Wildlife Park Jungle Safari – मनगट्टा पार्क  – राजनांदगाँव   में रुकने के अलावा खान-पान की भी व्यवस्था है, यहाँ एक रसोई घर है जहाँ आर्डर पर सभी के लिए खाना मंगाया जा सकता है, यहाँ नॉन-वेज की भी व्यवस्था रहती है। चूँकि सोमवार के दिन यह बंद रहता है तो रविवार और मंगलवार को जाने पर हमें परेशानियों का सामना करना पढ सकता है। इसलिए यहाँ जाने के लिए बुधवार से शनिवार का दिन बहुत अच्छा है।

जाने इस विशाल डैम के बारे मेंबांगो बाँध – Bango Dam Korba